Happy Rakhi
Ambala News

Raksha Bandhan Special | कब मनाया जाएगा रक्षाबंधन, तिथि समेत जानें इस दिन का पंचांग ।

Spread the love

सिटी मीडिया (अंबाला) अंबाला में रक्षा बंधन कब मनाया जाएगा – 11 या 12 अगस्त को । यहां जानें राखी बांधने की सही तारीख और शुभ मुहूर्त । साथ ही देखें कि भद्रा के बीच में 11 अगस्त को भी किस समय रक्षा सूत्र बांधा जा सकता है । बता दें कि रक्षा बंधन का पर्व हर साल सावन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है।

पंचांग के अनुसार, सावन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हर साल रक्षा बंधन का त्योहार मनाया जाता है । भाई- बहनों के लिए यह त्योहार बेहद खास होता है । इस साल ये तिथि दो दिनों में बंट रही है। साथ ही भद्रा का साया भी है। ऐसे में राखी बांधने की डेट और समय को लेकर दुविधा हो रही है।जानें कि आपको राखी 11 अगस्त को मनानी चाहिए या 12 अगस्त को। साथ ही ये भी जानें कि भाई को चंदन का टीका क्यों लगाना चाहिए। यहां हम आपको सही डेट के साथ राखी बांधने की थाली सजाने समेत बाकी सभी दूसरी जरूरी जानकारी भी दे रहे हैं ।

Raksha Bandhan 2022:

इस साल रक्षाबंधन को लेकर अत्यधिक उलझन की स्थिति बन गई है जिसका बड़ा कारण भद्रा है. असल में भद्रा काल लगने के दौरान भाई की कलाई पर राखी (Rakhi) बांधना अच्छा नहीं माना जाता है. वहीं, 11 अगस्त और 12 अगस्त में से किस दिन भद्रा काल लगना है और कौन से दिन असल में राखी मनाई जाए इसे लेकर अलग-अलग मत सुनने को मिल रहे हैं. लेकिन, ज्योतिष के अनुसार किस दिन रक्षाबंधन है । आइए जानें क्या है भद्रा (Bhadra) का चक्कर और रक्षाबंधन का असल राखी शुभ मुहूर्त (Raksha Bandhan)

किस दिन है रक्षाबंधन | Raksha Bandhan ?

ज्योतिष के अनुसार इस वर्ष रक्षाबंधन का त्योहार गुरुवार 11 अगस्त (11 August) के दिन है. लेकिन, इस दिन सुबह 10 बजकर 38 मिनट पर भद्रा लग जाएगी. बता दें कि मान्यतानुसार इस समयकाल में राखी नहीं बांधी जाती क्योंकि भद्रा को रक्षाबंधन का शत्रु माना जाता है. लेकिन, भद्रा पाताल लोक में होगी जिसका 11 तारीख पर कुछ खासा असर नहीं पड़ेगा और शुभ कार्य बाधित नहीं होंगे. 

हालांकि, भद्रा के डर से लोग एकमत में नहीं आ रहे हैं. वैसे भद्रा अगले दिन सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक रहेगी. भद्रा के चलते ही लोग 12 अगस्त के दिन राखी बांधने की योजना बना रहे हैं लेकिन 11 अगस्त के दिन भी तीन शुभ मुहूर्त हैं जिनमें राखी बेझिझक बांधी जा सकती है. 

राखी बांधने का शुभ मुहुर्त ?

इस वर्ष 11 अगस्त, गुरुवार के दिन रक्षाबंधन का शुभ मुहुर्त ज्योतिषनुसार दोपहर 12 बजकर 53 मिनट पर है. यह अभिजीत मुहूर्त है. इसके अलावा दोपहर 2 बजकर 39 मिनट से 3 बजकर 32 मिनट तक विजय मुहूर्त रहेगा. आखिरी मुहुर्त शाम 6 बजकर 55 मिनट से 8 बजकर 20 मिनट का है. इसमें अमृत काल लगेगा. इस एक घंटे 25 मिनट के मुहुर्त में भी राखी बांधी जा सकती है. 

  • 11 अगस्त 2022 का अभिजीत मुहूर्त – 11:53 am से 12:42 pm तक।
  • 11 अगस्त 2022 का विजय मुहूर्त – 02:32 pm से 03:29 pm तक
  • 11 अगस्त 2022 का गोधुली मुहूर्त – 06:46 pm से 07:19 pm तक

11 तारीख को भद्रा रात 08:30 बजे समाप्त हो जाएगा। ऐसे में रात 8:51 से रात 09:12 तक राखी बांधने का मुहूर्त रहेगा। इस मुहूर्त में राखी बांधी जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.