Foundation stone for Maruti Suzuki Vehicle Manufacturing Facility in Haryana Kharkhonda
News Haryana National

हरियाणा में मारुति सुजुकी निर्माण सुविधा और हंसलपुर, गुजरात में सुजुकी ईवी बैटरी प्लांट की आधारशिला रखी ।

Spread the love

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा में मारुति सुजुकी वाहन निर्माण सुविधा और हंसलपुर, गुजरात में सुजुकी ईवी बैटरी प्लांट की आधारशिला राखी ।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को सोनीपत के खरखौदा में स्थित इंडस्ट्रियल मॉडल टाउनशिप (आईएमटी) में मारुति सुजुकी के तीसरे प्लांट की आधारशिला पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया और कहा कि इस परियोजना से हरियाणा में औद्योगिक क्रांति के अगले दौर का शुभारंभ होगा ।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सबसे पहले परियोजना के शिलान्यास, के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया और कहा कि व्यस्तता के बीच उन्होंने इस कार्यक्रम के लिए समय निकाला। वहीं मुख्यमंत्री ने मारुति सुजुकी द्वारा हरियाणा में तीसरा प्लांट स्थापित करने के निर्णय की सराहना करते हुए कहा कि यह एक ऐसा कदम है, जिसके माध्यम से 21वीं सदी का भारत आत्मनिर्भर भारत और मेक इन इंडिया के सपने को साकार करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। इस प्लांट में करीब 11 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मारुति सुजुकी कंपनी को हरियाणा में 4 दशक पूरे हो गए है । आज ऑटमोबील क्षेत्र में जो हरियाणा कि पहचान है उसे बनाने में इसने उल्लेखनीय योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि भारत में जापान की 1450 कंपनियों में से 28 फीसदी का निवेश हरियाणा में है। हम B2B जी2जी नहीं बल्कि एच2एच यानि हॉर्ट टू हॉर्ट के रिश्ते में विश्वास करते हैं ।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने केंद्र सरकार द्वारा हरियाणा को दी गई बड़ी परियोजनाओं का भी खास तौर पर जिक्र करते कहा कि केंद्र ने बहुत से प्रोजेक्ट्स दिए हैं, इनमें वेस्टर्न डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर, रेल कोच रिपेयर फैक्टरी, कुडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे, कुंडली गाजियाबाद-पलवल एक्सप्रेस-वे, बल्लभगढ़ मुजेसर, मुंडका-बहादुरगढ़, गुरुग्राम, सिकंदरपुर, फरीदाबाद-बल्लभगढ़ मेट्रो लिंक, रोहतक में देश का पहला एलिवेटिड रेलवे ट्रैक, रोहतक-महम-हांसी रेलवे लाइन और झज्जर स्थित एम्स के परिसर में राष्ट्रीय -कैंसर संस्थान जैसी परियोजनाएं शामिल हैं।

मारुति सुजुकी और हरियाणा के इतिहास का खास दिन : आयुकावा

मारुति के कार्यकारी उपाध्यक्ष केनिची आयुकावा ने कहा के मारुति-सुजुकी हरियाणा के खरखौदा में विश्वस्तरीय फैक्टरी लगाने जा रही है, जो पर्यावरण की सुरक्षा के साथ-साथ औद्योगिक मात्र में ‘सर्वोत्तम कार्य करेगी। इससे हरियाणा की आर्थिक गतिविधियों बढ़ावा देने के साथ-साथ रोजगार के अवसर पैदा होंगे। मारुति सुजुकी और हरियाणा के इतिहास में आज का दिन बेहद खास है।

इसी क्रम में -हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर-के रूप में भी केंद्र सरकार ने – प्रदेश के लिए एक बड़े प्रोजेक्ट की मंजूरी दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले कुछ समय में हरियाणा न केवल निवेशकों के लिए पसंदीदा स्थल के रूप में उभरा है बल्कि राज्य के प्रति निवेशकों का विश्वास लगातार मजबूत हुआ है । कोविड महामारी के बावजूद अनेक बड़ी कंपनियां ने हरियाणा में निवेश किया और अब मारुति सुजुकी ने अपना प्लांट लगाया है । उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का प्रयास है कि हरियाणा वर्ष 2024 तक भारत को 5 ट्रिलियन डालर कि अर्थव्यवस्था बनाने के विजन आगे बढ़ाए ।

आई एम टी खरखोदा के विकास पर खर्च होगा 900 करोड़ – दुष्यंत चौटाला

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ‘खरखौदा में इन दोनों प्लांट के स्थापित होने से क्षेत्र गुरुग्राम की तर्ज पर विकसित होगा और खरखौदा में बड़ी संख्या में सहायक कंपनियां भी अपना उद्योग स्थापित करेंगी । राज्य सरकार आईएमटी खरखौदा के विकास के लिए करीब 900 करोड़ रुपए का बजट बुनियादी सुविधाओं पर खर्च करेगी ताकि क्षेत्र में औद्योगिक विकास तेजी से हो । दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था तेज गति से विकास कर रही है। पिछले 10 वर्षों में इसकी विकास दर 10 प्रतिशत रही

Leave a Reply

Your email address will not be published.