दास्तान ए अंबाला नाटक
Haryana

दास्तान ए अंबाला नाटक के जरिए जानिए अंबाला का इतिहास ।

Spread the love

हरियाणा के सक्रिय नाट्य दल अभिनय रंगमंच द्वारा आजादी की पहली लड़ाई पर आधारित नाटक दास्तान ए अंबाला का विमोचन माननीय गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज जी द्वारा किया गया ।

इस नाटक का मंचन दिसंबर में किया जाएगा जिसे संगीत नाटक अकादमी से सम्मानित मनीष जोशी के निर्देशन में बनाया गया है । माननीय अनिल विज ने इस मौके पर उपस्थित रहे और नाटक के सभी गीत सुनने के साथ साथ नाटक की स्क्रिप्ट को भी पढ़ा ।  उन्होंने यह भी कहा कि नाटक के मंचन को लेकर अंबाला से पूरा सहयोग किया जाएगा ।

दास्तान ए अंबाला नाटक के पोस्टर का विमोचन ।


दास्तान ए अंबाला नाटक में मशहूर फिल्म अभिनेता पंकज बेरी भी अभिनय करेंगे । नाटक में दिखाया जाएगा कि किस तरह 1857 में आजादी की लड़ाई अंबाला में शुरू हुई । मेरठ से भी पहले अंबाला में आजादी की लड़ाई शुरू हुई ।  अंबाला छावनी क्यों और कैसे बनाया गया, अंबाला के प्रसिद्ध रहे व्यक्तित्वों से भी इस नाटक में परिचय करवाया जाएगा ।  

दास्तान ए अंबाला का संगीत प्रसिद्ध संगीत निर्देशक श्रीधर नागराज ने द्वारा तैयार किया गया है । राखी दुबे द्वारा नृत्य संरचना की जाएगी , यशराज शर्मा द्वारा नाटक लेखन किया गया है । अंबाला के इतिहासकार प्रोफेसर यू वी सिंह, तेजेंद्र सिंह वालिया, प्रोफेसर अतुल यादव की किताबों से नाटक की शोध सामग्री ली गई है । अंबाला से मंथन थिएटर एंड फिल्म फाउंडेशन के निदेशक उमा शंकर एवं हिसार से कबीर दहिया द्वारा सह निर्देशन किया जाएगा ।

दास्तान ए अंबाला के पोस्टर रिलीज पर नाटक की टीम से उमा शंकर ,बीजेपी से संजय वालिया , गोपी सहगल, अजय बावेजा एवम अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.