Haryana Minister of Sports and Youth Affairs Sandeep Singh with Anil Vij
News Haryana National

Chandigarh Airport का नाम अब “शहीद ए आजम भगत सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट” होगा ।

Spread the love

पंजाब और हरियाणा दोनों सरकारों की सहमति से अब चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम अब शहीद ए आजम भगत सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट। “आप” पंजाब सरकार के मुखमंत्री और हरियाणा के उपमुखमंत्री दुष्यंत चौटाला के बीच हुई मीटिग के दौरान यह सहमति हुई है ।

“आप” पंजाब सरकार के मुखमंत्री और हरियाणा के उपमुखमंत्री दुष्यंत चौटाला के बीच हुई मीटिग
भगवंत मान ट्वीट

केंद्र सरकार ने भी दोनों राज्यों को चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट नाम पर सहमति बनाने को कहा था ।

इसी बीच आज पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (सेवानिवृत्त) पंजाब लोक कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने पंजाब सरकार से हवाई अड्डे के नाम में ‘पंचकूला’ जोड़ने की हरियाणा की मांग पर अपना रुख स्पष्ट करने को कहा है।

शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने “आप” पंजाब सरकार के मुखमंत्री भगवंत मान पर इस विषय पर चुप्पी तोड़ने को कहा । उन्होंने लिखा

“श्री। मान को पता होना चाहिए कि मोहाली अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा प्रकाश सिंह बादल के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की बहादुरी और लगातार कोशिशों का नतीजा है। इस प्रकार, पंचकूला को हमारे हवाई अड्डे के नाम से जोड़ने की हरियाणा सरकार की अपमानजनक मांग पर पंजाब के मुख्यमंत्री की चुप्पी कायरतापूर्ण और पेचीदा है। कृपया अपने राज्य के लिए बोलें श्रीमान सीएम, ”उन्होंने कहा।

आपको बता दें कि चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट अब (शहीद ए आजम भगत सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट) के नाम पर तो सहमति बन गई है परंतु नाम के साथ शहर का नाम जोड़ने पर सहमति नहीं बन पाई है । हरियाणा सरकार का कहना है कि उसने भी इस प्रोजेक्ट को फंड किया है और हरियाणा की जमीन का भी इस्तेमाल हुआ है।

पंजाब हमेशा ही हवाई अड्डे का नाम "शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, मोहाली रखना चाहता था, लेकिन हरियाणा ने मोहाली शब्द पर हमेशा आपत्ति जताई है ।

चंडीगढ़ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का टर्मिनल और मुख्य इमारत पंजाब के मोहाली (SAS NAGAR) शहर में है । हवाई अड्डा भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) और हरियाणा और पंजाब की सरकारों के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

इस संबंध में हरियाणा के उपमुखमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बाद में कहा कि हवाई अड्डे के निर्माण और आधुनिकीकरण के पीछे हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ प्रशासन का सामूहिक योगदान है । उन्होंने कहा, “चूंकि इसके निर्माण में हरियाणा का भी बराबर हिस्सा था, इसलिए शहर का नाम ‘पंचकूला’ भी इसके नाम में जोड़ा जाना चाहिए,” उन्होंने कहा कि उन्होंने हरियाणा सरकार की ओर से पंजाब सरकार को एक सिफारिश भेजी थी।

पंजाब लोक कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता, प्रीतपाल सिंह बलियावाल ने आरोप लगाया कि “आप” पंजाब सरकार चंडीगढ़ पर पंजाब के रुख को कमजोर करके अपनी संपत्तियों पर राज्य के दावे को नुकसान पहुंचा रही है।

“तो अब से, मोहाली में जो हवाई अड्डा बन रहा है, उसके नाम पर पंचकुला होगा। आप (भगवंत मान) हमारी अपनी संपत्तियों पर पंजाब के दावे को खत्म करने के लिए इतने उतावले क्यों हैं?” उन्होंने एक ट्वीट में कहा।

चंडीगढ़ एयरपोर्ट का उद्घाटन 11 सितंबर 2015 को माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.