CM, Haryana Press Conference
Haryana

हरियाणा में होने जा रहे पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों में पिछड़ा वर्ग (ए) को पहली बार आरक्षण दिया जाएगा।

Spread the love

मुख्यमंत्री ने हरियाणा में होने जा रहे पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों में पिछड़ा वर्ग (ए) को पहली बार आरक्षण का प्रवधान । अब यदि किसी गांव में सिर्फ 2% भी पिछड़ा वर्ग (ए) की आबादी है, तो वहां कम से कम 1 पंचायत सदस्य जरूर बनेगा ।

पहले से आरक्षित सरपंच का पद जो अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं  उन गाँव को छोड़कर जिसमें पिछड़े वर्ग (ए) की आबादी का सबसे बड़ा प्रतिशत है वहां रोटेशन द्वारा सरपंच के पद के लिए आरक्षण किया जाएगा । 

हरियाणा में सितंबर-अक्तूबर माह में पंचायत चुनाव प्रस्तावित हैं ।

आज मुख्यमंत्री ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि पंजाब & हरियाणा हाई कोर्ट चंडीगढ़ के फैसले अनुसार सरकार ने पंचायत चुनाव में आरक्षण के लिय कमीशन की रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया है ।

जिसमें पिछड़ा वर्ग-ए के लिए वार्ड ड्रॉ से आरक्षित होंगे । हर चुनाव के बाद रोटेशन के आधार पर इस वर्ग को आरक्षण दिया जाएगा । मुखमंत्री मनोहर लाल मंत्रिमंडल ने अध्यादेश के जरिये हरियाणा पंचायत राज अधिनियम में संशोधन को मंजूरी दे दी है । विधानसभा का शीतकालीन सत्र दूर होने के कारण सरकार को अध्यादेश लाना पड़ा, जिसे आज गवर्नर के पास भेज दिया गया है ।

मुख्यमंत्री ने बताया कि जल्द से जल्द इसकी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी, इसके बाद चुनाव आयोग अपना पंचायत चुनाव के लिए तारीख निश्चित कर जारी कर सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.