हरियाणा में उपायुक्त नियुक्त
Haryana

हरियाणा में उपायुक्त नियुक्त हुए 9 वर्ष से कम सेवा वाले 10 आई ए एस (भारतीय प्रशासनिक सेवा) अधिकारी ।

Spread the love

सिटी मीडिया (चंडीगढ़) – जब भी कोई व्यक्ति देश की सबसे प्रतिष्ठित माने जाने वाली आईएएस (भारतीय प्रशासनिक सेवा) में नियुक्त होता है, बेशक वह यू पी एस सी (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा प्रति वर्ष आयोजित की जाने आल इंडिया सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण कर अर्थात सीधी भर्ती में चयनित होकर बना हो अथवा प्रदेश सिविल सेवा कोटे से प्रमोट होकर बना हो, उसके मन में यह चाह अवश्य होती है कि वह जल्द ही प्रदेश के किसी जिले का डीसी (डिष्टी कमिश्नर -उपायुक्त ) तैनात हो । गत शुक्रवार 26 अगस्त को हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के आधे अर्थात 11 जिलों में नए डीसी (उपायुक्त) तैनात किये गए ।

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के एडवोकेट हेमंत कुमार ने ताजा आदेशों का अध्ययन कर बताया कि इन 11 जिलों में से 9 में सीधी भर्ती से नियुक्त आईएएस हैं जबकि 3 में एचसीएस (हरियाणा सिविल सेवा) से तीन वर्ष पूर्व प्रमोट किये गए आईएएस अधिकारी डीसी तैनात किये गए हैं । वहीं प्रदेश के सभी जिलों के मोजुदा तैनात उपायुक्तों के सर्विस रिकॉर्ड का अध्ययन करने के बाद हेमंत ने बताया कि अब प्रदेश के कुल 22 जिलों में से 13 जिलों जिनमें

अम्बाला (डॉ.प्रियंका सोनी)
कैथल (संगीता तेतरवाल)
गुरुग्राम (निशांत कुमार यादव)
हिसार(उत्तम सिंह)
करनाल (अनीश यादय)
सिरसा(पार्थ गुप्ता)
फरीदाबाद(विक्रम)
चरखी दादरी (प्रीति)
यमुनानगर(राहुल हुडा)
कुरुक्षेत्र(शांतनु शर्मा)
नूह( अजब कुमार)
जींद (मनोज कुमार)
पलवल (मुनीष शर्मा)

डीसी के पद पर यूपीएससी की सीधी भर्ती में चयनित होकर बने आईएएस, जिन्हें हरियाणा केडर अलॉट किया गया था, वह तैनात है । उक्त सभी आईएएस अधिकारी बैच वर्ष 2012 से 2015 में से है ।

हेमंत ने बताया कि सामान्यत जूनियर एडमिनिस्ट्रेटिव ग्रेड प्रदान अर्थात 9 वर्ष की आईएएस सेवा से ऊपर वाले और सुपर टाइम स्केल अर्थात 16 वर्ष की आईएएस सेवा से नीचे वाले अधिकारियों को ही डीसी तैनात किया जाता है हालांकि कई बार प्रशासनिक और अन्य कारणों में इसमें अपवाद होता रहता है. वर्तमान में 2012 बैच की प्रियंका सोनी और 2013 बैच के अजय कुमार, संगीता तेतरवाल, पार्थ गुप्ता और निशांत यादव अर्थात कुल 5 आईएएस को ही जूनियर एडमिनिस्ट्रेटिव ग्रेड मिला है ।

इस प्रकार शेष 8 आईएएस अधिकारी उक्त ग्रेड मिलने से पूर्व ही डीसी तैनात किये गए हैं । इसी प्रकार शेष जिलों में डीसी के पद पर एचसीएस से पदोनत्त होकर आईएएस बने अधिकारी शामिल हैं । यह सभी तीनअधिकारी मई, 2019 में ही प्रोमोट होकर आईएएस बने थे . इनमें फतेहाबाद (जगदीश शर्मा), भिवानी(नरेश कुमार), पानीपत (सुशील सारवान), रोहतक(क्श पाल), रेवाड़ी(अशोक कुमार गर्ग), पंचकूला(महावीर कोशिक), महेंद्रगढ़ (जय कृष्ण अभीर), सोनीपत(ललित सिवाच) और झज्जर (शक्ति सिंह) शामिल हैं. इन सभी को पदोनत्ति के साथ ही हरियाणा केडर अलॉट किया गया . चूकी उक्त सभी एचसीएस अलग अलग वर्षा की सेलेक्ट लिस्ट (चयन सूची) में में शामिल कर आईएएस प्रमोट किया गया था, इसलिए इस सभी को एचसीएस में कुल सर्विस (सेवाकाल के आधार पर 2009 से 2014 तक का आईएएस बैंच वर्ष केंद्र सरकार द्वारा अलॉट किया गया था । उक्त नो में से सात को आईएएस को जूनियर एडमिनिस्ट्रेटिव ग्रेड मिला हुआ है । हालांकि 2014 बैच के जगदीश शर्मा और ललित सिवाच को यह नहीं मिला है ।

हेमंत ने यह भी बताया कि कुरुक्षेत्र जिले में तैनात डीसी शांतनु शर्मा गत वर्ष 2021 में ही असम-मेघालय केडर से ट्रांसफर होकर हरियाणा कैडर में शामिल हुए थे ।

हेमंत ने उक्त मामले में एक रोचक जानकारी देते हुए बताया कि । राहुल हुड्डा, जिनका आधिकारिक रिकॉर्ड अनुसार गृह-राज्य दिल्ली है, एवं जिन्हें प्रारम्भ में आईएएस का हिमाचल प्रदेश कैडर अलॉट
 किया गया था, उनका दिसंबर, 2015 में हरियाणा कैडर में इसलिए ट्रांसफर हुआ क्योंकि उन्होंने तब हरियाणा कैडर की 2011, बैच की एक महिला आईपीएस अधिकारी मनीषा चौधरी से विवाह किया था ।  कुछ वर्षों बाद राहुल और मनीषा का तलाक हो गया, जिसके बाद राहुल ने फिर 2015 बैच की गुजरात कैडर की नेहा से विवाह कर लिया जिसके फलस्वरूप नेहा का हरियाणा कैडर में ट्रांसफर हो गया ।  नेहा का गृह राज्य बिहार है ।  इस प्रकार राहुल और नेहा दोनों के विवाह के कारण हरियाणा कैडर में शामिल हुए । 

2015 बैच के आईएएस शांतनु का हरियाणा कैडर की 2020 बैच की महिला आईएएस सी. जयशरधा से विवाह हुआ । जिसके कारण हरियाणा केडर में इंटर-कैडर (एक प्रदेश कैडर से दूसरे प्रदेश कैडर में) ट्रांसफर हुआ । मोजूदा तोर पर जयशरथा कुरुक्षेत्र जिले में ही असिस्टेंट कमिश्नर (अंडर ट्रेनिंग) के तौर पर तैनात है बीते वर्ष 2021 में ही इसी प्रकार से 2015 बैच की एक महिला आईएएस अधिकारी नेहा भी हरियाणा आईएएस केडर में शामिल हुई थी क्योंकि उनका विवाह हरियाणा कैडर के 2015 बैच के आईएएस राहुल हुडा से हुआ था । इसी कारण गुजरात से हरियाणा में इंटर-कैडर ट्रांसफर किया गया था ।

ताजा प्रशासनिक फेरबदल में नेहा को अम्बाला नगर निगम कमिश्नर तैनात किया गया है । जबकि राहुल को यमुनानगर का डीसी लगाया गया है ।

ये भी पढ़ें..

Leave a Reply

Your email address will not be published.