Hathni Kund Barrage File Photo
Ambala News

हथनी कुंड बैराज में छोड़ा गया हजारों क्यूसेक पानी । कहाँ है बाढ़ का खतरा ।

Spread the love

यमुनानगर (सिटी मीडिया) : हरियाणा के यमुनानगर में स्थित हथिनी कुंड बैराज से 1 लाख 87 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है । यह पानी यमुना के साथ लगते हरियाणा व उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में बाढ़ का खतरा पैदा करने के बाद 48 घंटे बाद दिल्ली में जाकर बाढ़ के हालात पैदा कर सकता है । जिसको लेकर हरियाणा सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने उत्तर प्रदेश व दिल्ली को इसके लिए अलर्ट भेजा है। 

बताया जा रहा है कि पहाड़ी इलाकों में कल रात से भारी बारिश हो रही है जिसके चलते यमुना में काफी पानी आ रहा है । आज सुबह 6 बजे हथिनी कुंड बैराज पर 76795 क्यूसेक पानी रिकॉर्ड किया गया, जिसके बाद बैराज के गेट खोल दिए गए। उसके बाद 7 बजे पानी बढ़कर 1लाख 34912 क्यूसेक हो गया । 8 बजे पानी की रफ्तार और बढ़ गई जब 1लाख 82295 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज हुआ । इसके बाद 9:00 बजे यह पानी 1लाख 87000 क्यूसेक पार कर गया ।

सिंचाई विभाग के सुपरिटेंडेंट इंजीनियर आर एस मित्तल ने बताया कि यमुना में पानी आने के बाद सारे स्टाफ को अलर्ट कर दिया गया है। उनकी ड्यूटी लगाई गई हैं ताकि आबादी और खेतों में पानी जाए तो उसकी सूचना समय पर वरिष्ठ अधिकारियों को दी जा सके। उन्होंने बताया कि यमुनानगर प्रशासन के साथ-साथ यमुना के साथ लगते प्रशासनिक अधिकारियों को भी ग्रुप में सूचनाएं भिजवा दी गई हैं। क्योंकि पानी की रफ्तार काफी तेज है इसलिए सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि वह यमुना के आसपास के इलाकों में ना जाएं, ताकि कोई अनहोनी ना हो जाए। पानी जैसे जैसे यमुना के साथ लगते इलाकों में पहुंचेगा, वहां लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसको लेकर प्रशासनिक अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.