सिटी मीडिया (अंबाला)

हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HBSE) आज  हरियाणा बोर्ड 12वीं के नतीजे जारी करेगा. हरियाणा बोर्ड के अध्यक्ष जगबीर सिंह ने इस बात की जानकारी दी. उन्होंने बताया, 12वीं के सभी स्ट्रीम के नतीजे आज दोपहर 2:30 बजे ऑनलाइन जारी किए जाएंगे.

जिन छात्रों ने कक्षा 12वीं के लिए खुद को रजिस्टर किया है वह आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर अपने परिणाम देख सकते हैं.

रिपोर्टों के अनुसार, एचबीएसई परिणाम कुछ प्राइवेट पोर्टलों जैसे indiaresults.com और examresults.net द्वारा भी होस्ट किए जाते हैं. हरियाणा बोर्ड कक्षा 12 के परिणाम डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को रोल नंबर सहित अपने परीक्षा पंजीकरण विवरण की आवश्यकता होगी.

बोर्ड परीक्षाओं की अनुपस्थिति में, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (BSEH) हरियाणा ने कक्षा 12 के छात्रों के मूल्यांकन मानदंड की घोषणा की है, जिसके अनुसार कक्षा 10 और 11 की अंतिम परीक्षा और कक्षा 12 के आंतरिक मूल्यांकन और प्रैक्टिकल के अंकों को ध्यान में रखा जाएगा.  इस फॉर्मूले का इस्तेमाल करते हुए बोर्ड आज 12वीं के नतीजे घोषित करेगा.

कक्षा 10, कक्षा 11 और कक्षा 12 को वेटेज 30:10:60 के अनुपात में दिया जाएगा. COVID-19 महामारी के कारण, स्कूल हम कक्षा 11वीं  की अंतिम परीक्षा आयोजित करने में सक्षम नहीं हैं और इसलिए, कक्षा 11वीं  को केवल 10 प्रतिशत वेटेज दिया गया है. कक्षा 12 के आंतरिक मूल्यांकन और प्रैक्टिकल परीक्षा के अंक बोर्ड के पास उपलब्ध हैं और इसलिए इन्हें 60 प्रतिशत वेटेज दिया गया है.

Haryana Board: कैसे चेक करें 12वीं के रिजल्ट

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in  पर जाएं ।

स्टेप 2- “Haryana Board Class 12 Results” लिंक पर क्लिक करें ।

स्टेप 3- मांगी गई जानकारी भरें ।

स्टेप 4- रिजल्ट आपके सामने होगा ।

स्टेप 5- अब इसे डाउनलोड कर लें और भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें ।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here