Maruti Suzuki New Plant in Haryana: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) ने हरियाणा में एक नई मैन्युफैक्चरिंग प्लांट (विनिर्माण सुविधा) के लिए 18,000 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बनाई है। इस प्लांट की सालाना उत्पादन क्षमता 7.5 से 10 लाख यूनिट होगी। नया प्लांट गुरुग्राम स्थित मारुति की प्लांट की जगह लेगा क्योंकि कंपनी गुरुग्राम के प्लांट को किसी नजदीकी जगह पर शिफ्ट करना चाहती थी।

मारुति का गुरुग्राम प्लांट, जो 300 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है, भीड़भाड़ और यातायात से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहा है क्योंकि यह रिहायशी इलाकों के पास स्थित है। यह देश में कंपनी का पहला प्लांट है जहां इसने 1983 में अपनी यात्रा शुरू की और अपने लाइनअप से पहला मॉडल – आइकॉनिक मारुति 800 को उतारा।

बीतते समय के साथ गुरुग्राम शहर का भी विकास होता गया, जिससे कारखाना अब एक हलचल भरे शहर में स्थित हो गया है, जिससे कच्चे माल और तैयार उत्पादों को ले जाने वाले ट्रकों के लिए प्लांट के अंदर और बाहर जाना मुश्किल हो गया है। वास्तव में, प्लांट की वजह से पैदा होने वाली ट्रैफिक जाम स्थानीय निवासियों और अधिकारियों के लिए भी एक समस्या बन गई है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here