नई दिल्ली. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने चुनावी नारे ‘खेला होबे’ को दिवस घोषित कर दिया है. उन्होंने कहा है कि हर साल 16 अगस्त को ‘खेला होबे’ (Khela Hobe) दिवस मनाया जाएगा. हालांकि, भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने इसपर पलटवार किया है. कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट लगातार विकराल होता जा रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि यह वेरिएंट दुनिया के 124 देशों में फैल चुका है. पड़ोसी मुल्क चीन के साथ सीमा पर तनाव जारी है. खबर है कि चीन ने उत्तराखंड के बाराहोटी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास गतिविधियां बढ़ा दी हैं. आइए देश-विदेश की ऐसी ही 10 बड़ी खबरों को जानते हैं-

1- ममता बनर्जी ने 16 अगस्त को ‘खेला दिवस’ मनाने की घोषणा की, भाजपा का पलटवार

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को 16 अगस्त को ‘खेला दिवस’ मनाने की घोषणा की. वहीं, भाजपा ने इसे मुस्लिम लीग की सीधी कार्रवाई के दिवस से जोड़ा जिसकी शुरुआत 1946 में इसी दिन की गई थी. तृणमूल कांग्रेस द्वारा आयोजित वार्षिक शहीद दिवस रैली को संबोधित करते हुए ममता बनर्जी ने घोषणा की कि अब से हर साल 16 अगस्त को ‘खेला दिवस’ के तौर पर मनाया जाएगा.

2- तो जल्द दुनिया भर में फैल जाएगा कोरोना का डेल्टा वेरिएंट, 124 देशों तक पहुंचा!

कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट (Coronavirus Delta Variant) अब तक दुनिया के 124 देशों में फैल चुका है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बुधवार को यह जानकारी दी. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि SARS-Cov-2 के इन नए वेरिएंट की दुनिया भर में अभी कुछ महीनों तक बने रहने की आशंका है. संगठन ने कहा कि तेजी से फैलने वाले इस वेरिएंट के शुरुआती मामले भारत में पाए गए थे.

3- लद्दाख के बाद अब उत्तराखंड में LAC के पास गतिविधियां बढ़ा रहा चीन, भारत भी पूरी तरह तैयार

पिछले एक साल से भी ज्यादा समय से लद्दाख में भारत के साथ जारी तनातनी (India-China Standoff) के बीच चीनी सेना ने उत्तराखंड के बाराहोटी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के समीप अपनी गतिविधियों को तेज कर दिया है. हाल ही में इस इलाके में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (People’s Liberation Army) की एक टुकड़ी को सक्रिय देखा गया.

4- Rajasthan Politics: सचिन पायलट ने‌ लंबे समय बाद तोड़ी चुप्पी, ‘पद-पोस्ट भले ही ना हो लेकिन…’

राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट (Sachin Pilot) ने‌ लंबे समय बाद चुप्पी तोड़ी है. राजस्थान की सियासी हलचल को लेकर उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में हमने विस्तार से चर्चा की थी. कांग्रेस हाईकमान सरकार और संगठन को बेहतर करने के लिए जो कदम उठा रहा है, हम उसके साथ में है. बहुत जल्द आवश्यक कदम उठाए जाएंगे. हमारी राय आना चाहिए कुछ भी हो. मैंने 20 साल में देखा है कि कांग्रेस की लीडरशिप में जो निर्णय हो जाता है, उसे स्वीकार किया जाता है.

5- बिहार सरकार ला रही है बंटवारे के लिए नया कानून, जानिए अब कैसे होगा जमीन का बंटवारा

बिहार सरकार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग पारिवारिक बंटवारे को लेकर नया कानून बनाने जा रही है. राजस्व मंत्री रामसूरत राय ने इसका ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि अभी पारिवारिक बंटवारे से संबंधित मामले सामने आते हैं. इसको हल करना हमारे विभाग की प्राथमिकता में शामिल है. राजस्व मंत्री ने कहा कि जैसे किसी घर मे 10 लोग हैं और उनमें से ज्यादातर लोग बंटवारा चाहते हैं, लेकिन दो-तीन लोग बंटवारा नहीं चाहते हैं, ऐसी स्थिति में परेशानी होती है

6- राज कुंद्रा को लेकर पूनम पांडे का चौंका देने वाला खुलासा, कहा- ‘मैं डरी हुई थी, मुझे धमकी मिल रही थी’

सोशल मीडिया पर इस वक्त एक्ट्रेस पूनम पांडे (Poonam Pandey) का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के पति व बिजनेसमैन राज कुंद्रा पर गंभीर आरोप लगाती नजर आ रही हैं. बता दें, राज कुंद्रा (Raj Kundra) इस समय पुल‍िस कस्‍टडी में हैं. राज को मुंबई क्राइम ब्रांच की प्रॉपर्टी सेल ने अश्लील फिल्में बनाने और कुछ ऐप के जरिए इन्हें प्रकाशित करने के मामले में सोमवार की रात को ग‍िरफ्तार क‍िया गया था

7- राकेश झुनझुनवाला ने Tata Motors में घटाई हिस्सेदारी, जानें पोर्टफोलियो में किस बैंक के शेयर्स बढ़ाए

भारतीय शेयर बाजार (Indian Share Market) में ‘बिग बुल’ के नाम से पहचाने जाने वाले राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) ने जून 2021 तिमाही के दौरान टाटा मोटर्स (Tata Motors) में अपनी हिस्सेदारी घटाई है. दरअसल, उन्होंने टाटा की इस कंपनी के स्टॉक में आई जोरदार तेजी के बाद कुछ मुनाफावसूली (Profit-Booking) की है. वहीं, इस दौरान उन्होंने फेडरल बैंक (Federal Bank) में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है.

8- IND vs ENG: भारत के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए इंग्लिश टीम घोषित, जोफ्रा आर्चर को जगह नहीं

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने भारत के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के पहले दो मैच (India vs England) के लिए टीम घोषित कर दी है. टेस्ट सीरीज 4 अगस्त से शुरू होनी है. जो रूट (Joe Root) को 17 सदस्यीय टीम का कप्तान बनाया गया है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा सीजन की यह दोनों टीमों की पहली सीरीज है. ऐसे में दोनों टीमें इसे हल्के में नहीं लेना चाहेंगी. टीम इंडिया को 2018 में हुई टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड से 1-4 से हार मिली थी.

9- YouTube ने लॉन्च किया सुपर थैंक्स फीचर, वीडियो क्रिएटर्स कर सकेंगे कमाई

वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब (YouTube) ने एक नया सुपर थैंक्स (Super Thanks) फीचर लॉन्च किया है. इस नए फीचर के जरिए यूजर्स अपने पसंदीदा यूट्यूब चैनल को टिप दे सकते हैं. इससे वीडियो क्रिएटर्स को पैसा कमाने में मदद मिलेगी.

10- पाकिस्तान में पू्र्व राजनयिक की बेटी की हत्या, सिर कलम करने के बाद मारी गई गोली

पाकिस्तान (Pakistan) में एक पूर्व राजनयिक की बेटी की हत्या कर दी गई है. पुलिस ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि पूर्व राजनयिक की बेटी की हत्या से पहले उसका सिर काट दिया गया था. घटना मंगलवार को हुई है. हैरानी की बात ये है कि घटना को इस्लामाबाद के एक घर के भीतर अंजाम दिया गया है. पीड़िता की पहचान 27 साल की  ।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here