हरियाणा अंत्योदय-सरल पोर्टल सभी सरकारी सेवाओं के लिए
News Haryana

कैसे निकालें अपना आय प्रमाण पत्र हरियाणा अंत्योदय-सरल पोर्टल से ।

Spread the love

अब कोई भी हरियाणा का विभाग नागरिक को आय प्रमाण संबंधी प्रमाण दस्तावेज जमा करने के लिए बाध्य नहीं कर सकता ।

अम्बाला (सिटी मीडिया) हरियाणा के मख्य सचिव द्वारा इस संबंध में जारी एक परिपत्र के अनुसार, हरियाणा का कोई भी सरकारी विभाग राज्य के किसी भी निवासी को आय संबंधी प्रमाण दस्तावेज जमा करने के लिए बाध्य नहीं करेगा, यदि वह परिवार पहचान संख्या (पीपीएन) प्रदान करता है और उसकी आय परिवार सूचना डाटा रिपोजिटरी में सत्यापित के रूप में चिहित है।

अब हरियाणा के पात्र निवासियों को सरल पोर्टल के माध्यम से पीपीएन के प्रावधानों के अनुसार आय प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। यह प्रमाण पत्र अतिरिक्त उपायुक्त-सहजिला नागरिक संसाधन सूचना अधिकारी द्वारा उनके अधिकार क्षेत्र के तहत प्रमाण पत्र पर उनके प्रतिकृति हस्ताक्षर के माध्यम से जारी किए जाएंगे।

पत्र में जारी निदेशों में कहा गया है कि एफआईडीआर में निहित सत्यापित आय के आधार पर प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे। एक व्यक्ति जो हरियाणा राज्य का निवासी है, आय प्रमाण पत्र प्राप्त करने का हकदार होगा। एफआईडीआर में अपनी आय सत्यापित करने के इच्छुक निवासी पोर्टल पर जाकर आय सत्यापन के लिए अनुरोध करते हैं, तो इसके पश्चात नामित लोकल कमेटी (एलसी) इसे सत्यापित करेगी और एफआईडीआर में सत्यापित के रूप में दर्ज करेगी ।

कैसे निकालें अपना आय प्रमाण पत्र ।

हरियाणा सरकार की आधिकारिक वेबसाईट पर जाएं (https://saralharyana.gov.in/) अंत्योदय-सरल पोर्टल पर जाएं ।

अपना लॉगिन आई डी और पासवर्ड से लॉगिन करें यदि आपके पास यदि आपका लॉगिन आई डी और पासवर्ड नहीं है तो न्यू यूजर पर क्लिक कर अपना लॉगिन आई डी बना लें

https://saralharyana.gov.in/

अंत्योदय-सरल पोर्टल लॉगिन करने के बाद आपको नीचे दी गई स्क्रीन दिखाई देगी । उसके बाद आपको Apply for Services पर क्लिक करना है जहां पर आपको सभी सेवाएं दिखाई देंगी ।

आपको सर्च बॉक्स मे Income टाइप करना होगा आपको Income Certificate की सेवा दिखाई देगी । आपको उस पर क्लिक करके “मेरे पास परिवार पहचान क्रमांक है” पर क्लिक करना होगा आपको अपना परिवार पहचान क्रमांक दर्ज करना होगा और कुछ जानकारी देने के बाद आपका इंकम प्रमाण पत्र अप्लाइ हो जाएगा ।

आपका Income Certificate लेने के लिय आपको फिर से उसी लॉगिन आई डी से लॉगिन करना होगा और आप अपना Income Certificate यहाँ से download कर सकते है । इसकी कोई फीस नहीं है ।

अगर आपको कोई दिक्कत आ रही है तो आप किसी भी CSC सेंटर में भी अप्लाइ कर सकते है । और आप हमें भी कमेन्ट कर सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.