अनिल विज , अंबाला
News Ambala News

अंबाला में बनेगा रिंग रोड़ । गृह मंत्री अनिल विज ने वितरत की भूमि अधिग्रहण की मुआवजा राशि ।

Spread the love

“रिंग रोड़ अंबाला के विकास में मील का पत्थर साबित होगी इससे आने वाले समय में अंबाला के साथ-साथ आसपास के गांव की स्थिति भी पूरी तरह से बदल जाएगी । अंबाला की तरक्की में एक और इजाफा होने जा रहा है । अंबाला के चारों ओर एक रिंग रोड के पास करवाई थी इस पर लंबे समय से काम चल रहा है । सब कहते थे कि अंबाला में विकास नहीं हुआ लेकिन अभी रिंग रोड के बनने से नगर महानगर बन जाएगा जगाधरी से आने वाले व्यक्ति को चंडीगढ़ जाना है तो बाहर रिंग रोड से ही पहुंचेगा इस प्रकार अमृतसर में हिसार जाने वाले व्यक्ति इस रिंग रोड से जा सकेंगे इस रिंग रोड़ के बनने से शहर का विस्तार होगा तो लाखों लोगों को भारी फायदा होगा”

गृह मंत्री अनिल विज

सिटी मीडिया (अंबाला) अंबाला में रिंग रोड बनाए जाने को लेकर सरकार द्वारा हाल ही में दर्जनों गांव की भूमि का अधिग्रहण किया गया था । जिन किसानों की भूमि का अधिग्रहण किया था आज उन्हें गृह मंत्री द्वारा मुआवजा राशि के चेक वितरित किए गए आज पहले चरण में 107 करोड रुपए के चेक किसानों को दिए गए है । लगभग 40 किलोमीटर लंबाई वाले इस रिंग रोड के बनने से विकास और अधिक तेजी से होगा । साथ ही यह रिंग रोड जिन गावों से होकर निकलेगा वहां पर भी लोगों को भारी फायदा होगा । पहले चरण में 523 किसानों को यह राशि वितरित की गई है । किसान भी चेक लेकर संतुष्ट और खुश नजर आए ।

अंबाला का यह रिंग रोड़ चार मर्गीय बनेगा लेकिन जमीन 6 मार्गीय के हिसाब से जमीन का अधिग्रहण किया गया है ताकि बाद में विस्तार किया जा सके । किसानों को जमीन की पूरी कीमत अदा की जा रही है । गृह मंत्री अनिल विज ने प्रधानमंत्री और नितिन गडकरी भारत सरकार में सड़क परिवहन और राजमार्ग, का भी आभार प्रकट किया ।

बाड़ा गांव के किसान विकास ने बताया कि उनकी जमीन भी इस रिंग रोड आ रही है इसके लिए उन्हें आज मुआवजा मिला है । उनका गांव की जमीन रिंग रोड में आने से काफी फायदा होगा ।

आपको ज्ञात रहे कि काफी समय से एक रिंग रोड़ अंबाला केंट और अंबाला शहर के चारों तरफ बनाने के लिए जमीन अधिग्रहण का कार्य चल रहा था । जिसकी लंबाई 40 किलोमीटर की होगी । इसकी जमीन की कीमत का आधा पैसा केंद्र सरकार देगी । इसमे 30 गाँव की 657 एकड़ जमीन आएगी । जिसकी लागत 600 करोड़ रुपए आएगी जो किसानों को दिया जाएगा । जिस पर काफी काम हो चुका है और अब 14 सितंबर 2022 तक टेंडर कर दिए जायेगे ।

रिपोर्ट : सिटी मीडिया अंबाला

शामलात देह भूमि को लेकर पंचायतों को नगर निगम के नाम करने के विरोध में किसानों ने सौंपा ज्ञापन

अंबाला छावनी में आज भारतीय किसान यूनियन के नेताओं की अगुवाई में अनेक किसान गृह मंत्री अनिल विज को शास्त्री कालोनी स्थित उनके निवास पर ज्ञापन देने पहुंचे इस दौरान सुरक्षा के अनेक इंतजाम किए गए थे । जुमला मुस्तरका शामलात देह भूमि को पंचायतों और नगर निगम के नाम करने के विरोध में किसानों ने एक बार फिर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है इस कड़ी में आज मंगलवार को अंबाला जिले में जुड़ने ग्रुप के प्रदर्शन किया किसानों ने विधायकों को ज्ञापन सौंपते हुए विधायक का स्पेशल सत्र बुलाकर जुमला मुस्तरका शामलात देह भूमि का मालिकाना हक किसानों को देने की मांग की । बीकेयू चढ़ूँनी ग्रुप के आह्वान पर हरियाणा किसानों ने प्रदेश भर में विधायक व मंत्री को ज्ञापन सौंपा । अंबाला में किसानों ने गृह मंत्री अनिल विज, स्थानीय विधायक असीम गोयल, नारायणगढ़ विधायक शैली चौधरी, बराड़ा विधायक वरुण चौधरी को ज्ञापन सौंपा ।

बीकेयू चढ़ूँनी ग्रुप के जिला प्रधान मलकीत सिंह ने कहा कि प्रदेश की कुछ तहसीलों में पंचायती जमीनों के इंतकाल तोड़कर पंचायतों के नाम किए भी गए हैं ।

प्रशासन द्वारा किसानों को जमीन खाली कराने के लिए नोटिस भी भेजने शुरू कर दिए हैं उन्होंने कहा कि उनकी लड़ाई विधायकों से नहीं है सरकार से है । कहा कि अगर सरकार उनकी मांगों पर संज्ञान नहीं लेती तो बड़ा आंदोलन शुरू करेंगे किसानों ने कहा कि वह लंबे समय से संघर्ष करते आ रहे हैं उनकी मांगे ना मानी गई तो संघर्ष जारी रहेगा ।

#JCI Ambala celebrated Independence Day like every year with great joy and enthusiasm at JCI Chowk Ambala with colourful program and flag hoisting.

रिपोर्ट सिटी मीडिया दीपक गांधी

Leave a Reply

Your email address will not be published.